privacy policy update,Best Whatsapp alternative app in india for android

Whatsapp New privacy policy 2021 सावधान हो जाइये

Share this article

 WhatsApp privacy policy explained 

दोस्तों आप सभी तो जानते ही होंगे की Whatsapp एक कमाल की messaging app है। और यह whatsapp के New update को लाता रहता है। लेकिन आज आप इस Post में जानने वाले है Whatsapp new privacy policy 2021के बारे में जी हाँ ,

Whatsapp में हाल में ही  6 जनवरी 2021 को Whatsapp New Privacy Policy update किया है तो आइये जानते है क्या है Whatsapp new privacy policy in Hindi.

Whatsapp Privacy policy जानकारी हिंदी में  

जैसा की हम जानते ही Privacy Policy के तहत हमें बताया जाता है कि यह Application या Website हमारे कौन-कौन से डाटा को अपने सर्वर पर स्टोर करती है। 

उसी प्रकार Whatsapp के New privacy policy के तहत Whatsapp के हमारे निजी डाटा जैसे Message audio, video call और chat को भी Analysis करेगा।

आप को बता दे की Facebook और Whatsapp पहले भी हमारे डाटा लेते थे जैसे Location , device detail etc.

और अब भी डाटा शेयर किया जायेगा। Whatsppp हमें पहले ही बता दिया है की हम किन किन डाटा को अपने सर्वर पर स्टोर करेंगे ताकि वह क़ानूनी कार्यवाही उन पर ना हो सके।  और अब इस New privacy policy 2021 के नए नियम को Agree करना ही पड़ेगा नहीं तो आप Whatsapp का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। whatsapp ने अभी कुछ दिनों का वक्त दिया हुआ है।

मतलब New policy  को कुछ समय के लिए Accept नहीं करने पर भी whatsapp use कर सकते है फिलहाल इसकी लास्ट date 8 फरवरी तक ही है

 

मतलब New policy  को कुछ समय के लिए Accept नहीं करने पर भी whatsapp use कर सकते है फिलहाल इसकी लास्ट date 8 फरवरी तक ही है

Whatsapp के New Privacy policy यह बताया गया है की Facebook और Whatsapp मिलकर काम करेंगे यानि अब डाटा का इस्तेमाल फेसबुक  हमें विज्ञापन दिखाने के लिये कर सकता है। 

privacy policy update  Account delete हो सकता है 

अगर आप ऐसा सोच रहे है की whatsapp New privacy policy 2021  से Account delete हो सकता है तो घबराने के जरुरत नहीं।

Whatsapp ने अभी दो विकल्प दिया हुआ है –

पहला क्या आप whatsapp के New privacy policy से सहमत है तो सभी नियम और शर्त पढ़ने के बाद यदि आप सहमत है तो आप Agree कर सकते है। 

दूसरा विकल्प यह है की Not now  मतलब यदि आप Whatsapp new privacy policy से सहमत नहीं है तो आप Not now कर सकते है, लेकिन यह केवल एक निर्धारित समय के लिए होगा, अगर आप whatsapp के New privacy policy को Agree नहीं करते तो आपका Account delete हो जायेगा, जी हाँ ! आपका Whatsapp account delete हो जाएगा। 

Whatsapp new privacy policy 2021 update 

Pros

whatsapp के इस New update से users को कुछ लाभ है, तो कुछ हानियां भी। सबसे पहले हम इसके लाभ के बारे में जानते है।  

जैसा की आप जानते है Whatsapp के new privacy policy 2021 के बारे में यह  हमारे मैसेज चैट ऑडियो विडिओ काल यहाँ तक की हम जो स्टेटस लगते है इन सब चीजों को Track करेगा जिससे वह यूजर को Facebook और अन्य Third party app, द्वारा user के मनमुताबिक विज्ञापन दिखा सके। 

इससे एक और भी फायदा है की Whatsapp के माध्यम से फ़ैलने वाले अफवाहों, हिंसा फेक न्यूज आदि को रोका जा सकता है और इसे फ़ैलाने वालो को Track किया जा सकता है। 

Cons

जितने इसके लाभ है उससे कही ज्यादा हानियाँ भी है, अगर आप चाहते है कि मेरे chat, Msg contact detail किसी और के पास ना जाए तो यह New privacy policy आप के  किये निराशा जनक हो सकती है।

अगर आप एक Business man है और आप अपने Secret plan, Announcement whatsapp के माध्यम से करते आ रहे है  तो सावधान हो जाइये आपके डाटा को कोई देख रहा है। 

बस इतना  समझ लीजिये अगर आप एक Anonymous किस्म के व्यक्ति है और आप चाहते है की मेरा डाटा लीक ना हो तो आपको ऐसे में आपको डाटा लीक जैसे समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है।

हालाँकि whatsapp के CEO ने कहा है कि हम आपका डाटा अपनी सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए कर करेंगे।

Whatsapp के  new privacy policy को  Accept कैसे करे। 

Whatsapp का New privacy policy 6 जनवरी 2021  आया है जब Whataapp open करते है तो आपके पास New privacy policy का एक pop-up window आया होगा।  आप वह से भी डारेक्ट Policy agree कर सकते है।

अगर आप के पास ऐसा पॉपअप नहीं आया तो आप whatsapp को update कर सकते है।  अगर आप के पास फिर भी यह पॉपअप नहीं आ रहा हो तो आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है 

अगर आपने पॉपअप  को Not now कर दिया है तो आप दोबारा से Whatsapp open  करेंगे तो भी वह पॉपअप दोबारा से नहीं आएगा। तो मैं आपको बता दू की आप अभी सेटिंग में जाकर privacy policy को एक्सेप्ट नहीं कर पाएंगे वह पॉपअप अपने मन से आता है। 

फिलहाल आप 8 फरवरी तक whatsapp की New privacy policy 2021 को बिना agree करे चला सकते है 

Whatsapp के new privacy policy 2021 Agree करे या ना करे। 

दोस्तों मैं आशा करता हूँ  के  आप इस पोस्ट  माध्यम से whatsapp new privacy policy के बारे में जान गए होंगे।

हमारे अनुसार अगर आप Whatsapp  का यूज करना चाहते है तो आप को whatsapp के New update को Accept करना ही पड़ेगा।  अब बात आती है हमारे डाटा की सुरक्षा की तो Whatsapp कई कंपनियों के साथ  शेयर कर सकता है 

WhatsApp की privacy policy को यूजर्स को मानने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं है।यूजर्स Facebook की दूसरी कंपनियों के साथ Information शेयर न किया जाए का विकल्प चुन सकते थे। कंपनी ने अपने FAQ में इन-हाउस कंपनियों के बीच डेटा शेयरिंग को लेकर डिटेल में जानकारी शेयर की है. फेसबुक की कंपनियों में- फेसबुक पेमेंट्स, WhatsApp, इंस्टाग्राम, फेसबुक टेक्नोलॉजीज, ओनावो और क्राउड टेंगल जैसी कंपनियां शामिल हैं।  आप समझ सकते है की आपका डाटा कितना सेव है।

तो यह फैसला अब आपके ऊपर है के आप अपना डाटा किसी के साथ शेयर करे या ना करे।

निष्कर्ष :- यदि आप चाहते है के आप अपना डाटा किसी को ना  करे तो आपको whatsapp delete करना पड़ सकता है ।जाहिर सी बात है हम कहा जाते है, क्या करते है, क्या खाते है , किससे क्या बात करते है किसी को क्यों बताये।  अब आप समझ चुके है के whatsapp new privacy policy को agree चाहिए या नहीं। 

अगर यह जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो आपने दोस्तों को भी शेयर करे ताकि वह भी whatsapp new privacy policy के बारे में जान सके। 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *