What is Google Analytics in Hindi 

Share this article

Google Analytics क्या है इसका क्या काम होता है और इसका प्रयोग हम कैसे करे तो हम इस article में बात करने वाले है Google Analytics in Hindi के बारे में

दोस्तों Google Analytics एक Traffic checker tool है। इसका प्रयोग है। इसके प्रयोग से हम अपने website पर live Traffic check कर सकते है। Google analytics की मदद से आप अपने साइट पर कितने visitor आते है। और कहा से visitor आते है, इसमें आप check कर सकते है। Google analytics की खास बात यह है कि इसमे आप अपने website या Blog के बारे में पूरी जानकारी ले सकते है।

Google Analytics के फायदे ( Working of google analytics in hindi )

Google एनालिटिक्स क्या है। इसके बारे में तो आपने ऊपर जान लिया होगा। अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा। कि ये सब तो हम अपनी website के dashboard में भी देख सकते है। तो फिर Google Analytics से क्या फायदा होता है। 

तो हम आप के जानकारी के लिए बता देते है कि Google analytics में visitor के बारे में full information ले सकते है। मतलब आपकी website पर Live टाइम में  visitor कितने है। वह किस page पर है। और यहाँ तक की visitor आप की साइट पर किस माध्यम Google सर्च , refelal link या social media site जैसे Facebook, whatsapp, telegram , Quora साइट से आये है। 

इससे आप को पता चलता है कि visitor किस page पर ज्यादा समय बिताते है। और उसके बाद कौन से page पर जाते है। और Bounce rate क्या है।  इससे आप अपनेBlog में सुधार कर सकते है। 

Google analytics काम कैसे करता है। 

अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि आखिर Google Analytics काम कैसे करता है। जैसा की आप जानते है। Google Analytics का काम हमारे website पर आये visitor का data को एक Report के अनुसार तैयार करता है। और हमें दिखाता है। आखिर वह data लाता कहा से  है। 

जब भी कोई visitor हमारे Blog पर आता है। तो वह कहा से आता और किस page पर है। कितने टाइम से है।  और उसके बाद किस पेज पर जाता है। Google Analytics इस सब जानकारियों को store करता है  बाद में हमें एक Report तैयार करके दिखता है। 

Google Analytics में Account kaise बनाएं ( use kaise kare)

अगर आप Google Analytics को उसे करना चाहते है। तो सबसे पहले आपको Google Analytics में Account बनाना होगा। इसमें account बहुत ही सरल है। क्योंकि गूगल एनालिटिक्स टूल  Google का ही product है। इसलिए Email ID से ही Account create हो जाता है। 

आइए Step by step जानते है Google analytics में account kaise बनाते है। 

  1. Google analytics में account बनाने के सबसे पहले आपको एक email की जरुरत पड़ती है उसके बाद आप Google analytics या आप Google Analytics पर click कर के जा सकते है।
  2. वहा पर साइन-अप पर क्लिक करने के बाद उसमे सभी जानकारियाँ भर देनी है।
  3. सभी जानकारियाँ भर देने के बाद Get tracking ID पर क्लिक करे । अब आपके सामने नियम और शर्तो को agree करने का option आएगा। 
  4. Agree करने के बाद आपको एक Tracking code दिया जाता है। जिसे आप wordpress या Blogger में add करके अपने website का traffic track कर सकते है।

क्या अब अब हम अपना traffic track कर सकते है। तो अभी नहीं Google analytics में account बना लेने के बाद अब बात आती है। अपने ब्लॉग Blog में tracking code को add करना है। आइए जानते जानते है अपने Blogger या wordpress में Google tracking kaise add kare.

Blogger में Google analytics tracking code kaise add kare.

 

Blogger में Google analytics tracking code add करना बहुत है आसान है। चलिए इसे भी हम step by step जान लेते है आसानी होगी।   

  • सबसे पहले आप अपने tracking code को copy  करे। 
  • उसके बाद अपने Blogger  में जाए,वहा पर Layout पर क्लिक करे। 
  • अब उसके बाद edit HTML पर जाकर head को search करें</head > ( closing head tag ) से पहले paste कर दें।
  • Head मिल जाने के बाद enter करे। और </head > ( closing head tag ) से पहले paste कर दें। 

अब आपका website google analytics में add हो चूका है। आप अपने Google analytics के dashboard में आपने blog का ट्रैफिक इत्यादि देख सकते है। 

WordPress me Google Analytics ko kaise add kare 

अगर आप Google analytics code को वर्डप्रेस में add करना चाहते है। तो आपको  एक Plugin Install करना पड़ेगा। वह कौन सा Plugin है और इसे कैसे Install करे। इन सब की जानकारियाँ step by step बताने जा रहा हूँ। इसे ध्यान से पढ़े। 

  • सबसे पहले अपने wordpress के Dashboard में जाये। 
  • वहा पर plugin में जाये अब search बार में टाइप करे। Head and Footer Scripts Inserter इसके बाद आप इस Plugin को Install कर ले। 
  • Plugin Install करने के बाद activate कर ले। और plugin के setting में जाए। 
  • आपको वहां दो कॉलम  दिखाई देंगे, आपको दूसरे कॉलम में tracking code को pest कर देना है। और save कर दे।

अब आप देखेंगे कि Google analytics setup सफलतापूर्वक पूरा हो गया है। आप अपने Google analytics dashboard में जाकर traffic detail देख सकते है। 

Guest post kya hai best 60 + guest post sites list

Conclusion

तो दोस्तों आपने यहाँ जाना google analytics in Hindi के बारे में। मुझे आशा  है कि यह जानकारी आपको ज़रूर पसंद आयी होगी। अगर यह जानकारी आपके लिए useful लगी होगी तो इसे जरूर शेयर करें। हम यहाँ पर Blogging से Related सभी प्रकार की Interesting और useful जानकारियाँ शेयर करते रहते है। अगर आप Blogging start करना चाहते है। या अभी blogging के field में नए है। तो Hindimeloud.com को जरूर फॉलो करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *